Haryana

हरियाणा कांग्रेस मुख्यालय में महंगाई मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत धरना प्रदर्शन कर रोष मार्च का आयोजन किया गया

हरियाणा कांग्रेस द्वारा गुरुवार को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा कांग्रेस मुख्यालय में महंगाई मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत धरना प्रदर्शन कर रोष मार्च का आयोजन किया गया

चंडीगढ़, 7 अप्रैल

हरियाणा कांग्रेस द्वारा गुरुवार को चंडीगढ़ स्थित हरियाणा कांग्रेस मुख्यालय में महंगाई मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत धरना प्रदर्शन कर रोष मार्च का आयोजन किया गया जिसकी अगुवाई हरियाणा कांग्रेस प्रभारी विवेक बंसल और हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने की। बड़ी संख्या में उमड़े कांग्रेस कार्यकर्ता हाथ में सरकार विरोधी, बढ़ती महंगाई और तेल, सिलेंडर की वृद्धि को लेकर तख्तियां लिए थे। उन्होंने जैसे ही कांग्रेस मुख्यालय से बाहर सरकार विरोधी नारे लगाते हुए प्रदर्शन किया तो थोड़ी दूर पर ही पुलिस ने उन्हें बेरिकेड्स लगाकर रोक लिया। विरोध स्वरूप कांग्रेस जन वहीं धरने पर बैठ गए।

इस अवसर पर हरियाणा कांग्रेस प्रभारी विवेक बंसल ने अपने संबोधन में कहा कि बढ़ती महंगाई बेहद चिंतनीय है, लेकिन सरकार वैश्विक असर का बहाना गढ़ रही है। मगर हकीकत ये है कि यूपीए सरकार ने मनमोहन सिंह जी के नेतृत्व में महंगाई पर काबू रखा था। उन्होंने कहा कि हर वर्ग बढ़ती महंगाई से त्रस्त है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता संघर्ष कर जनता के हकों की लड़ाई लड़ेंगे। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि इस लंबे संघर्ष में हमें ना थकना है और ना ही रुकना है।

विवेक बंसल ने कहा कि आज पूरे देश में अर्थव्यवस्था की हालत खराब है। लोगों को रोजगार नहीं मिल रहे हैं, जो वर्षों से नौकरी कर रहे थे, उनकी नौकरियां भी जा रही हैं। महंगाई से लोगों का बुरा हाल है। महंगाई, डूबती अर्थव्यवस्था, घटती बचत, घोटालों में जनता के पैसे की लूट ने यह साबित कर दिया है कि भाजपा सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था का दिवाला निकाल दिया है। भाजपा सरकार ने जनता को बेहाली व बेरोजगारी की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है।

वहीं अपने संबोधन में हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि आज भाजपा सरकार की लूट नीति के कारण महंगाई ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आज कोई भी वर्ग ऐसा नहीं है, जो महंगाई से प्रभावित न हो। आज पेट्रोल-डीजल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। सरकार ने चुनाव तक तेल की कीमतों पर लगाम लगाए रखी, मगर जैसे ही पांच राज्यों के चुनाव खत्म हुए तो सरकार ने कीमतों में वृद्धि शरू कर दी, इससे साफ़ पता चलता है कि यह सरकार राजनैतिक लाभ के लिए किसी भी हद तक जा सकती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम घट रहे हैं। फिर भी बीते 16 दिनों में पेट्रोल डीजल के दामों में 14 बार वृद्धि हो चुकी है। बीते 16 दिनों में ही पेट्रोल और डीजल की कीमतें 10 रूपये तक बढ़ चुकी हैं, जबकि भारत को मिलने वाले कच्चे तेल में 24 मार्च से सात अप्रैल के बीच ही 18 डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई है।

हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा कि जब कांग्रेस-यूपीए की सरकार केंद्र में थी, उस समय पेट्रोल 71.41 रु. और डीज़ल 55.49 रु. प्रति लीटर हुआ करता था, जो आज हरियाणा के सिरसा में बढ़कर क्रमशः 107.24 और  98.43  रूपये प्रति लीटर पहुंच गया है। आंकड़े गवाह हैं कि इस सरकार ने खुलेआम लूट मचा रखी है। यूपीए सरकार ने अपने शासनकाल में महंगाई पर लगाम लगाए रखी थी और जनता को लगातार राहत दी थी।  मई, 2014 में (जब भाजपा ने सत्ता संभाली) पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 9.20 रु. प्रति लीटर और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 3.46 रु. प्रति लीटर थी। पिछले आठ सालों में भाजपा सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 18.70 रु. प्रति लीटर और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 18.34 रु. प्रति लीटर की अतिरिक्त वृद्धि कर दी। यह डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में क्रमशः 531 प्रतिशत और 203 प्रतिशत की चौंकाने वाली वृद्धि है। केंद्र की भाजपा सरकार ने अकेले पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाकर आठ सालों में 26 लाख करोड़ रुपए का मुनाफा कमा लिया है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा सरकार निरंतर किसानों पर आक्रमण कर रही है। 50 किलोग्राम के डीएपी खाद के बैग का मूल्य 150 रु. प्रति बैग बढ़ाकर 1200 रु. प्रति बैग से 1350 रु. प्रति बैग तक पहुंचा दिया गया है। एनपीकेएस के बैग में 110 रु. प्रति बैग की वृद्धि कर इसका मूल्य 1290 रु. से बढ़ाकर 1400 रु. प्रति बैग कर दिया गया है। घरेलू गैस सिलेंडर के दाम एक हजार से ऊपर पहुँच गए हैं। वहीं सीएनजी, पीएनजी और टोल टैक्स की दरों में भी भारी वृद्धि हुई है। इस सरकार में दवाइयां तक महंगी हो गई हैं। घर की कीमत और घर बनाने की लागत में अप्रैल में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो गई। स्टील, सीमेंट, ईंटें, कॉपर, सैनिटरी फिटिंग, लकड़ी आदि सब महंगे हो गए। स्टील, सीमेंट, कॉपर एवं एल्युमीनियम समेत हर चीज महंगी हो गई। एक माह में दाल-दलहन के भाव 16 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। सब्जियां लगातार महंगी हो रही हैं। सरकार ने महंगाई से राहत देने की बजाय बजाय प्रॉविडेंट फंड की ब्याज दर को 8.5 प्रतिशत से घटाकर 8.1 प्रतिशत कर लोगों को बड़ा झटका दिया।

कुमारी सैलजा ने कहा कि केंद्र के साथ हरियाणा प्रदेश की सरकार भी प्रदेशवासियों पर महंगाई की मार डालने में कोई कसर बाकि नहीं छोड़ रही है। प्रदेश सरकार ने अभी हाल ही में फैसला लिया है कि 100 से ज्यादा और अधिकतम 150 यूनिट की खपत करने वालों को 25 पैसे प्रति यूनिट ज्यादा देने होंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के साथ-साथ हरियाणा सरकार भी लूट नीति में पूरी हस्सेदार है। यही कारण है कि हरियाणा प्रदेश बेरोजगारी के साथ-साथ महंगाई के मामले में भी पूरे देश में प्रथम स्थान पर पहुँच गया। सरकार की गलत नीतियों के कारण देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से डगमगा गई है और सारे उद्योग धंधे चौपट हैं। हरियाणा से कई छोटे-बड़े हजारों उद्योग बंद हो चुके हैं। आज हमारे युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है, जिनकी नौकरियां है, उन्हें भी अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ रहा है। हरियाणा प्रदेश की बात करें तो यहां पूरे देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर है। युवा वर्ग रोजगार के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहा है। इस सरकार में लगातार पेपर लीक हो रहे हैं। जो नौकरी थी, वह भी जा रही हैं। नई नौकरियां हैं नहीं। हरियाणा के लोगों को केवल धोखा मिला है। लोगों की जेब खाली है और गुजर-बसर करना तक मुश्किल हो गया है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी लगातार कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी जी और हमारे नेता श्री राहुल गांधी जी के नेतृत्व में इस सरकार के जनविरोधी फैसलों के खिलाफ आवाज उठा रही है। मोदी सरकार और खट्टर सरकार को हम चेताना चाहेंगे कि इस तरह की तानाशाही ज्यादा दिन तक नहीं चल सकती है। लोगों की आवाज के सामने बड़े-बड़े शासकों को झुकना पड़ा है।

इस अवसर पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा नियुक्त प्रदेश रिटर्निंग ऑफिसर व पूर्व सांसद ताराचंद भगोरा  सहायक प्रदेश रिटर्निंग ऑफिसर हरपाल ठाकुर, विधायक शमशेर सिंह गोगी, विधायक प्रदीप चौधरी,

विधायक शीशपाल केहरवाला, विधायक शैली चौधरी, विधायक नीरज शर्मा, विधायक अमित सिहाग,  विधायक चिरंजीव राव,  पूर्व सांसद चरणजीत सिंह रोडी, पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन बिश्नोई,  पूर्व डिप्टी स्पीकर अकरम खान, पूर्व मंत्री सुभाष बत्रा, पूर्व मंत्री एमएल रंगा, पूर्व मंत्री परमवीर सिंह, पूर्व सीपीएस रामकिशन गुर्जर, पूर्व सीपीएस रामकिशन फौजी, पूर्व विधायक बलवान सिंह दौलतपुरिया, पूर्व विधायक जसबीर मलौर, ऋषि पाल, हरियाणा लीगल डिपार्टमेंट के चेयरमैन लाल बहादुर खोवाल, हरियाणा महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुधा भारद्वाज, हरियाणा कांग्रेस सेवा दल अध्यक्ष पूनम चौहान, राकेश तंवर,  प्रताप चौधरी, युवा कांग्रेस के उपाध्यक्ष कृष्ण सातरोड,  पूर्व मेयर उपेंद्र आहलूवालिया, सुरेंद्र नेहरा, मनवीर कौर गिल, निर्मल चौहान, सुरेश ढांडा, पराग शर्मा, रोहित जैन, रणधीर राणा, राजू मान, निलय सैनी, रामनिवास राड़ा, भूपेंद्र गंगवा, राजकुमार शर्मा, वेणु अग्रवाल, बिमला सरोहा, राजेश चौधरी, सुरेश गुप्ता, अजित फौगाट, डॉ हिम्मत यादव, सुशील धानक, परमजीत मडडू, शीशराम मीचू, सन्नी मलिक, आनंद जाखड़, अश्वनी मल्होत्रा, श्याम सुंदर बत्रा, कंवरजीत प्रिंस, नरपाल गुज्जर, राजेश चाड़ीवाल, सुरेन्द्र श्योकंद, राजेश शर्मा, मोहम्मद बिलाल, सुखबीर जांटी, एडवोकेट मनोज, कंवरदीप सैनी, निर्मल चौहान  समेत बड़ी संख्या में पार्टी नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे।

 

Also See:

newsonline

Recent Posts

Glow by Kirtilals Shines Bright with Grand Opening of Thrissur Showroom

Glow - Versatile Diamond Jewellery by Kirtilals, is delighted to announce the grand opening of…

29 mins ago

Truecaller announces updated subscription packages for its Verified Business Caller ID solution

Truecaller, the leading platform for verifying contacts and blocking unwanted communication, trusted by millions worldwide,…

44 mins ago

This Mother’s Day Explore Unique and Thoughtful Jewellery Gifts with Kushal’s Fashion Jewellery

Kushal's, India's leading fashion jewellery brand, unveils it's Mother's Day Collection celebrating the timeless bond…

1 hour ago

The Perfect Ayurvedic Gift Guide for Mother’s Day from Kama Ayurveda

This Mother's Day, delight your mom with thoughtful gifts from Kama Ayurveda. Let her indulge…

1 hour ago

Airtel and TechGig Conclude 1st Edition of ‘She Codes’

Airtel, a leading telecom services provider in India, recently concluded SheCodes, an annual hackathon hosted…

19 hours ago

Crompton Setup New Manufacturing Line in its Vadodara Facility for Built-in Kitchen Appliances

Crompton Greaves Consumer Electricals Ltd. (Crompton), a leading consumer electrical company in India, today announced…

19 hours ago