Haryana

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को हरियाणा आर्बिटल रेल कोरिडोर के शिलान्यास के लिए निमंत्रित किया है।

चंडीगढ़, 16 सितंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को हरियाणा आर्बिटल रेल कोरिडोर के शिलान्यास के लिए निमंत्रित किया है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की। श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन की शुभकामनाएं भी दीं।

प्रधानमंत्री से मुलाकात के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने बताया कि 5600 करोड रूपये की लागत से बनने वाले हरियाणा आर्बिटल रेल कोरिडोर के शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को हरियाणा आने के लिए निमंत्रित किया है। शिलान्यास का कार्यक्रम  हरियाणा के मानेसर , पलवल या आर्बिटल रेल कोरिडोर मार्ग पर अन्य किसी दूसरे स्थल पर आयोजित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को हरियाणा में किसान आंदोलन की स्थिति, करनाल की घटना व किसान आंदोलन के कारण राजमार्गों  को खुलवाने के लिए कई जा रही कार्रवाई बारे भी अवगत करवाया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होने हरियाणा सरकार द्वारा की जा रही नई पहल जैसे परिवार पहचान-पत्र, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, मेरी पानी-मेरी विरासत व आटो अपील साफ्टवेयर के बारे में अवगत करवाया।

क्रमांक-2021

 

अंबाला में बनाया जा रहा ‘आजादी की पहली लड़ाई का शहीद स्मारक’ संभवतः देश का सबसे बड़ा व आधुनिक तकनीक से लैस शहीद स्मारक होगा- गृह मंत्री

स्मारक में विभिन्न प्रदर्शित वस्तुओं के रख-रखाव व मूल्यांकन के लिए पंडित लख्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी आफ परफोरर्मिंग एंड विज्युल आर्टस के अधिकारियों की एक टीम का होगा गठन

1857 के जानकार इतिहासकारों की कमेटी का भी होगा गठन, अधिसूचना होगी जारी

चंडीगढ़, 16 सितंबर- हरियाणा के गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम 1857 की क्रांन्ति के अनसंग असंख्य योद्धाओं व सेनानियों की याद में अंबाला में बनाया जा रहा  ‘आजादी की पहली लड़ाई का शहीद स्मारक’ संभवतः देश का सबसे बड़ा व आधुनिक तकनीक से लैस शहीद स्मारक होगा। उन्होंने कहा कि शहीद स्मारक को स्थापित करने के संबंध में विभिन्न विभागों, संस्थाओं तथा विश्‍वविद्यालय से संबंधित अधिकारियों की राज्य स्तर की एक कमेटी का गठन किया जाएगा ताकि शहीद स्मारक को तैयार करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करते हुए स्मारक को जल्द से जल्द स्थापित किया जा सकें।

श्री विज आज यहां पर अंबाला छावनी में बनाए जा रहे ‘आजादी की पहली लड़ाई का शहीद स्मारक’ के संबंध में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे। बैठक में लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आलोक निगम, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के महानिदेशक डाॅ अमित अग्रवाल भी उपस्थित थे।

गृह मंत्री ने कहा कि इस शहीद स्मारक को तैयार करने के लिए इतिहास की पुख्ता वस्तुओं व कहानियों को दिखाने हेतू 1857 से संबंधित इतिहासकारों की एक कमेटी का गठन किया जाएगा जिसमें वे अपने-अपने अध्ययन के अनुसार जो सुझाव देंगें, उन्हें स्मारक में विभिन्न कलाकृतियों, आर्ट, लाईट एंड साऊंड इत्यादि के माध्यम से आंगुतकों के ज्ञान के लिए दर्षाया जाएगा और इसी संबंध में जल्द ही अधिसूचना भी जारी की जाएगी। इसी प्रकार, पंडित लख्मीचंद स्टेट यूनिवर्सिटी आफ परफोरर्मिंग एंड विज्युल आर्टस के अधिकारियों की एक टीम का गठन किया जाएगा ताकि वे स्मारक स्थल का निरीक्षण कर विभिन्न सुझाव राज्य स्तर पर बनाई जाने वाली कमेटी को दे सकें। यह टीम स्मारक में लगाई जाने वाली विभिन्न प्रदर्शित वस्तुओं के रख-रखाव व मूल्यांकन के लिए अपने सुझाव भी देगी। ऐसे ही, स्मारक को शीघ्र स्थापित करने के लिए क्यूरेटर भी नियुक्त किए जाएंगें।

स्मारक अपनी तरह का आधुनिक तकनीक से लैस स्मारक होगा

बैठक में श्री विज को बताया गया कि यह स्मारक अपनी तरह का आधुनिक तकनीक से लैस स्मारक होगा जिसमें आज की आधुनिक डिजीटल तकनीक का इस्तेमाल इतिहास को दिखाने के लिए किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि इस स्मारक में तीन भागों में 1857 की क्रांति का पर्दापरण होगा जिसमें पहले चरण के तहत अम्बाला में 1857 की क्रांति कब शुरू हुई थी, कहां से शुरू हुई थी, उसका इतिहास दिखाया जायेगा। दूसरे चरण में हरियाणा में 1857 की क्रांति कहां-कहां लड़ी गई, उसका वर्णन किया जायेगा और तीसरे चरण में हिन्दुस्तान में कहां-कहां आजादी की लड़ाई लड़ी गई, झांसी की रानी, बहादुरशाह जफर के साथ-साथ अन्य क्रांतिकारियों ने अपनी क्या-क्या भूमिका निभाई, उसका भी वर्णन किया जायेगा।

स्मारक में लोगों की सुविधा के लिए इंडोर नेवीगेशन सिस्टम होगा

बैठक में बताया गया कि इस स्मारक में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए इंडोर नेवीगेषन सिस्टम होगा जिसके तहत आडियो के माध्यम से आंगुतक को स्मारक में आने खडे होने की जानकारी मुहैया हो पाएगी। इसी प्रकार, 1857 की क्रंाति की इस लड़ाई की योजना को भी डिजीटल तकनीक से दर्षाने का काम होगा और भी बताया जाएगा कि किस प्रकार से 1857 के बाद अगले 90 सालों के लिए स्वतंत्रता का संग्राम लडा गया।

स्मारक में 1857 के काल की आर्थिक, राजनीतिक, प्रषासनिक, धार्मिक व सामाजिक परिस्थितियों का भी व्यापक वर्णन होगा

बैठक में बताया गया कि इस स्मारक में 1857 के काल की आर्थिक, राजनीतिक, प्रषासनिक, धार्मिक व सामाजिक परिस्थितियों का भी व्यापक वर्णन आधुनिक तकनीक के प्रयोग के माध्यम से किया जाएगा। इसी प्रकार, स्मारक में स्थापित किए जाने वाले संग्रहालय में इतिहास से जुडी पुख्ता वस्तुओं को प्रदर्षन होगा क्योंकि संग्रहालय में रखी जाने वाले वस्तुओं से लोगों को सही ज्ञान प्राप्त करने का एक माध्यम भी प्राप्त होता हैं।

स्मारक में डिजीटल संकल्प स्तंभ की भी होगी स्थापना

बैठक में यह भी बताया गया कि हरियाणा व राज्य के कारीगरों को बढावा देने के मदेनजर इस स्मारक में विभिन्न ऐसी वस्तुओं को भी दर्षाया जाएगा जोकि हरियाणा के देहात में विभिन्न कारीगरों द्वारा तैयार की जाती है। स्मारक में डिजीटल संकल्प स्तंभ की भी स्थापना की जाएगी ताकि आने वाले लोग देषभक्ति के प्रति एक संकल्प लेकर जाए। बैठक में बताया गया कि यह संकल्प स्तंभ अपनी तरह का अलग डिजीटल स्तंभ होगा जिसमें विभिन्न प्रकार की लाईटों के प्रकाष का उजाला संकल्प लेते समय निकलेगा। इसी प्रकार, देष-विदेष के चित्रकारों के दुर्लभ चित्र भी स्मारक के दीवारों पर होंगें जिसमें आजादी की पहली लड़ाई के दृष्य होंगें।

स्मारक में ओपन एयर थियेटर भी बनाया जाएगा

बैठक में बताया गया कि स्मारक में ओपन एयर थियेटर भी बनाया जा रहा है कि जिसमें हरियाणा सरकार की उपलब्धियां दिखाई जाएगी और लाईट एंड साऊंड भी होगा।

बैठक में लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आलोक निगम, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के महानिदेशक डाॅ अमित अग्रवाल ने भी अपने-अपने सुझाव दिए। बैठक में गृह मंत्री को एक प्रस्तुति भी दिखाई गई।

क्रमांक-2021

विनोद

Also See:

newsonline

Recent Posts

कांगो गणराज्य के प्रतिनिधिमंडल ने किया हकृवि का दौरा |

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार की उन्नत कृषि तकनीकों, शोध कार्यों व नवाचारों…

2 hours ago

Kopiko Candy Launches ‘Kopiko Chaba Moment’ Starring MS Dhoni

Kopiko, the World's No.1 coffee candy, proudly announces the launch of an exciting new series…

2 hours ago

Amid Rising Gold Prices Get Gold Loans on Bajaj Markets

Those looking to apply for a gold loan from the comfort of their homes can…

3 hours ago

हरियाणा के राज्यपाल सोमवार को रेल से पहुँचें गुरुग्राम से चण्डीगढ़ |

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को गुरुग्राम से चंडीगढ़ का सफर रेल…

3 hours ago

Aviation Most Promising Sector in the Indo-French Business Landscape at the Indo-French Business Awards 2024

The Indo-French Chamber of Commerce and Industry (IFCCI) in partnership with Business France, organised the…

4 hours ago