Uttarakhand

मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार को जनपद रूद्रप्रयाग में कोटेश्वर स्थित माधवाश्रम कोविड केयर सेंटर व जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री श्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार को जनपद रूद्रप्रयाग में कोटेश्वर स्थित माधवाश्रम कोविड केयर सेंटर व जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्सकों से यहां पर भर्ती कोविड मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड रोकथाम के लिए सभी संसाधन जुटाए जा रहे हैं। साथ ही कहा कि राज्य में आॅक्सीजन की कमी नहीं है। इसके लिए सभी जिलों में आॅक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत करीब 11ः30 बजे गुलाबराय हैलीपेड पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री ने कोटेश्वर माधवाश्रम कोविड सेंटर में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

उन्होंने यहां तैनात चिकित्सकों को कोरोना संक्रमण के तहत जरूरी दिशानिर्देश देते हुए कहा कि मरीजों से लगातार संवाद करते हुए उनकी निगरानी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कोविड नियंत्रण को लेकर कार्यवाही गतिमान है। डीआरडीओ के माध्यम से ऋषिकेश व हल्द्वानी में पांचपांच सौ बेड के अस्पताल अगले कुछ दिनों में बनकर तैयार हो जाएंगे।

समयसमय पर लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक करने की बात करते हुए कहा कि इसके लिए आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से घरघर कोविड किट पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। ताकि प्राथमिक स्तर पर ही उपचार संभव हो सके और चिकित्सालय आने की आवश्यकता न हो।

मुख्यमंत्री श्री तीरथ ने कहा कि पूरे प्रदेश में सैंपलिंग की संख्या को लगातार बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बीते रोज ही केंद्र सरकार द्वारा सौ मैट्रिक टन आॅक्सीजन प्राप्त हुआ है। जिसे दोनों मंडलों में भेजने का कार्य किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त संख्या में आॅक्सीजन बेड, वैंटीलेटर, पीपीई किट एवं अन्य आवश्यक संसाधन उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में 345 नए चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। पहली बार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी चिकित्सकों को भेजा गया है। 18 से 45 वर्ष के सभी लोगों का निःशुल्क कोविड वैक्शीनेशन किया जा रहा है

जिसमें खर्च होने वाली राशि करीब चार सौ करोड़ रुपए का वहन सरकार द्वारा किया जाएगा। पूरे देश में निःशुल्क वैक्सीनेशन करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य है। उन्होंने सभी से वैक्शीनेशन करवाने की अपील की। साथ ही कहा कि सभी को अनिवार्य रूप से मास्क, सैनिटाइजर व सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। इस दौरान जिलाधिकारी मनुज गोयल ने मुख्यमंत्री को कोविड की रोकथाम के लिए जनपद में संचालित किए जा रहे कार्यों से अवगत कराते हुए कहा कि जनपद में वैक्सीनेशन का कार्य भी सुचारू रूप से चल रहा है। कोविड की रोकथाम के लिए अधिक से अधिक संख्या में सैंपलिंग लिए जा रहे हैं।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग गठित टीमों द्वारा गांवगांव जाकर लोगों की सैंपलिंग ली जा रही है। साथ ही कोविड को लेकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। कोटेश्वर माधवाश्रम कोविड सेंटर का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री ने जिला चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया। यहां पर वार्डों का निरीक्षण करते हुए भर्ती हुए मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री/प्रभारी मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष अमरदेई शाह, केदारनाथ विधायक मनोज रावत, जिलाध्यक्ष भाजपा दिनेश उनियाल, जिलाधिकारी मनुज गोयल, पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी दीपेंद्र सिंह नेगी, उप जिलाधिकारी बृजेश तिवारी, प्रभारी मुख्य विकास अधिकारी मनविंदर कौर, कोविड सेंटर प्रभारी डाॅ. डी.बी.एस. रावत, डाॅ. नीतू तोमर, डाॅ. आशुतोष सहित अन्य विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। जिला सूचना कार्यालय रूद्रप्रयाग से प्राप्त प्रेस विज्ञप्ति के आधार पर।

Also See:

newsonline

Recent Posts

Diverse Home Loan Options Now Available on Bajaj Markets

Bajaj Markets ensures a hassle-free borrowing experience to aspiring homeowners. One can now explore a…

15 mins ago

Sheela Foam Chairman & MD, Mr. Rahul Gautam, Honoured as One of the ‘100 Great IITians’; Legacy of Building the India Story

Rahul Gautam, a name thats considered the don of the Indian mattress industry was included…

2 hours ago

SecureKloud Technologies Appoints Venkateswaran Krishnamurthy as Chief Revenue Officer (CRO) to Spearhead Business Growth

SecureKloud Technologies Limited (NSE:SECURKLOUD; BSE:512161), provider of innovative cloud solutions and AI, is pleased to…

2 hours ago

Can Design Create Social Impact Experts Discuss at IIAD’s Industry Conclave

In a dynamic exchange of ideas, the fourth edition of Indian Institute of Art and…

2 hours ago

A First in India: Kody Technolab’s Surveillance Robot “Athena” Safeguards 35,000 Attendees at Tuneland Music Festival

At this years Tuneland Music Festival, held in GIFT City, Gandhinagar, Kody Technolab Limited introduced…

18 hours ago

Get Rid of Frizzy Hair this Summer with this DIY Hair Mask for Soft and Nourished Hair

As summer begins, it is important to indulge in a hair care routine that shields…

19 hours ago