Categories: ArticlesBollywood

10 बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस (Bollywood actresses) जिनकी फिटनेस का सीक्रेट है योग (yoga)

खुद को फिट रखने के लिए ज्यादातर महिलाएं योग का अभ्यास करने की जगह जिम में जाकर ट्रेडमिल पर पसीना बहाना पसंद करती हैं, इसका कारण यह भी है कि आज भी अधिकांश लोग योग से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों से अनजान हैं। यह एक्‍सरसाइज का एक रूप है जो न केवल हमें हेल्‍दी और अधिक फ्लेक्सिबल रखता है, बल्कि शरीर के प्रत्‍येक अंग के लिए स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता है और आपको स्ट्रेस फ्री रख कर जीवन में अधिक पॉजिटिव महसूस करना सिखाता है।
बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस की फिटनेस देख कर भले ही आप हैरान रह जाते हों, परन्तु यह भी सच है कि उनमें से ज्यादातर एक्‍ट्रेसेस खुद को फिट रखने के लिए रूटीन में योग ही करती हैं तो आज हम ऐसी ही टॉप 10 ऐसी एक्‍ट्रेसेस को लेकर आये हैं जिनके लिए योग करना सांस लेने के बराबर है।

Top 10 Bollywood actresses whose fitness secret is yoga

शिल्पा शेट्टी (shilpa shetty )

जब भी योग और बॉलीवुड के बारे में बात चलती है, तो सबसे पहला नाम शिल्पा शेट्टी का ही आता है। उन्‍होंने 18 साल की उम्र में योग करना शुरू कर दिया था, जब वह क्रोनिक स्पॉन्डिलाइटिस से पीड़ित होने लगी थीं और 46 की उम्र में भी, वह सबसे फिट एक्‍ट्रेसेस में से एक हैं। योग करके ही उन्‍होंने खुद को फिट रखा हुआ है। वह कहती हैं कि योग उनके लिए केवल एक्‍सरसाइज नहीं, बल्कि एक अनुशासन भी है। यह उन्‍हें फ्लेक्सिबल रखने में हेल्प करता है और साथ ही उनके दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। वह हफ्ते में तीन बार योग का अभ्यास करती हैं और उनके फेवरेट आसन भुजंगासन, वक्रासन, नौकासन और अधो मुख शवानासन हैं।

करीना कपूर खान (kareena kapoor khan )

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान भी फिट रहने के लिए हमेशा योग का अभ्यास करती हैं। वह शीर्षासन और चक्रासन जैसे कुछ सबसे मुश्किल आसनों को भी आसानी से कर लेती हैं। यही कारण है कि वह रोजाना योग का अभ्यास करके ही प्रेग्‍नेंसी के बाद अपना वजन कम करने में सफल रहीं थी।
उनका कहना है कि वह रोजाना योग करने की आदत ने उनकी जिंदगी बदल दी है। वह हर दिन सुबह डेढ़ घंटा योग करती हैं, जो कि उन्हें सारा दिन एक्टिव रखता हैऔर जिस दिन वह योग नहीं करती हैं, उस दिन उन्हें कुछ भी अच्छा नहीं लगता और कुछ अधूरा सा लगता है।

Top 10 Bollywood actresses whose fitness secret is yoga

मलाइका अरोड़ा (malaika arora)

मलाइका अरोड़ा भी खुद को फिट रखने के लिए योग करती हैं। उनका इंस्‍टाग्राम अकाउंट पूरी तरह से योग के वीडियोज और फोटोज से भरा हुआ है। उनका मानना है कि इससे उन्हें अपने एकाग्रता स्तर में सुधार करने में मदद मिली है, क्योंकि इसमें फोकस शामिल है।

वह यह भी महसूस करती हैं कि सूर्य नमस्कार के कारण ही उनकी स्किन ग्‍लोइंग दिखती है क्योंकि यह बॉडी के अंदर ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है, उनके फेवरेट आसन धनुषासन, पद्मासन और सूर्य नमस्कार हैं।

जैकलीन फर्नांडीज (Jacqueline Fernandez )

जैकलीन फर्नांडीज का कहना है कि मन और शरीर दोनों को हेल्‍दी रखने के लिए पारंपरिक भारतीय प्रथाओं में एक योग है, इसलिए खुद को फिट रखने के लिए मुश्किल मुद्राओं एवं आसनों को बहुत ही आसानी से कर लेती हैं।

 

आलिया भट्ट( alia bhatt )

आलिया भट्ट भी खुद को फिट और एक्टिव रखने के लिए योग करती हैं। जब से उन्होंने योग की शुरुआत की थी तब से एक्‍ट्रेस ने अपना काफी वजन कम करने में कामयाबी हासिल कर ली है।

Top 10 Bollywood actresses whose fitness secret is yoga

लारा दत्ता ( lara dutta )

लारा दत्ता को भी अपनी फिटनेस से समझौता करना कभी पसंद नहीं रहा और पिछले 15 वर्षों से भी अधिक समय से वह योग का अभ्यास कर रही हैं।
उन्‍होंने अपनी प्रेग्‍नेंसी के दौरान प्रीनेटल योग किया जिससे उन्‍हें तेजी से रिकवर होने में मदद मिली। आज वह रोजाना आधा घंटा योग को देती हैं।

 

बिपाशा बसु ( bipasha basu )

बिपाशा बसु भी योग की बहुत बड़ी फैन हैं। उन्‍होंने बिपाशा बसु: लव योरसेल्फ नामक एक डीवीडी जारी किया है। वह खुद को फिट रखने के लिए जिम में वर्कआउट करने के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए हर दिन योग का अभ्यास करती हैं। वह अपने दिन की शुरूआत सूर्य नमस्कार से करती हैं

नरगिस फाखरी ( Nargis Fakhri )
नरगिस फाखरी योग के कारण ही इतनी अच्‍छी और फिट दिखाई देती हैं। बॉलीवुड की इस एक्‍ट्रेस ने 15 साल से भी अधिक समय पहले योग को अपनाया था। उनका मनाना है कि योग ने ही उन्हें मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की ताकत दी। वह हमेशा दुनिया भर की महिलाओं को हेल्‍दी जीवन जीने के लिए योग करने के लिए इंस्‍पायर करती हैं।

कंगना रनौत ( kangna ranaut )
बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत भी खुद को फिट रखने के लिए बचपन से ही योग करती आ रही हैं, उनके फेवरेट आसनों में चक्रासन, नौकासन, पद्मासन और शीर्षासन शामिल है।

इलियाना डी’क्रूज ( Ileana D’Cruz )
इलियाना फेमस भी बॉलीवुड एक्ट्रेसेस की लिस्‍ट में शामिल हैं क्‍योंकि वह भी काफी आकर्षक और फिट दिखाई देती हैं। इसका पूरा श्रेय वह योग को ही देती हैं। उनका कहना है कि यह उन्‍हें मानसिक शांति देने और स्ट्रेस फ्री रखने का परफेक्ट साधन है।

Also see :

 

Hema Sharma

Recent Posts

एनसीसी निदेशालय द्वारा चंडीगढ़ में इंटर-ग्रुप स्पोर्ट्स शूटिंग चैंपियनशिप की मेजबानी |

एनसीसी निदेशालय पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ (पीएचएचपी एंड सी)के तत्वाधान में इंटर ग्रुप…

2 days ago

कांग्रेस झूठे दावों, फ़ेक वीडियो के दम पर देख रही चुनाव जीतने का सपना: अनुराग सिंह ठाकुर |

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर…

2 days ago

Silverskills Recognized as Great Place to Work™

Silverskills, a global leader in digital transformation and business process management is proud to announce…

2 days ago

Time to leverage Intellectual Property to Drive Innovation and Competitiveness for Viksit Bharat: Seed Industry

Indias agricultural sector is undergoing a remarkable transformation, embracing innovation and technology at an accelerated…

2 days ago

CTPL Announces Association with AIMS to Drive Enrolment Growth for ATMA Test

CTPL.io, a leading organisation dedicated to revolutionising the landscape of scaling enrolments for organisations and…

2 days ago

Tourism Malaysia Unveils Strategic Roadmap for Visit Malaysia 2026

Tourism Malaysia had a prominent start on 30th April 2024 by organising a networking session…

2 days ago